5 Simple Statements About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Explained

Wiki Article



विस्तृत फोटो के साथ क्विक गाजर का हलवा रेसिपी

गाजर शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने तथा बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। गाजर का नियमित इस्तेमाल आपके शरीर के लिए बहुत गुणकारी है।

शुद्ध घी और ड्राई फ्रूटस से मिलकर बना गाजर का हलवा आपको भी इसके अद्भुत फायदों के कारण ठंड के मौसम में जरूर खाना चाहिए। 

यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

TheHealthSite.com is India's swiftest increasing overall health details web-site using a workforce of health industry experts and writers devoted to delivering exclusive, authentic, read more credible, properly-researched, and timely info on matters connected to Bodily and psychological well being.

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

स्वस्थ हार्ट के लिए छाछ

हमारी वेबसाइट पर गाजर का हलवा बनाने की अन्य तीन विधियाँ हैं: माइक्रोवेव गाजर का हलवा

इसके अलावा इस हलवे को बनाने के दौरान इसमें पड़ने वाला देसी घी, मावा इसे और पोषक बना देते हैं.

गाजर में फालकारिनोल और फालकारिनोल नामक यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं। सूजन चोट या संक्रमण के लिए एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन को हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों से जोड़ा गया है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन इन स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

आगे जानिए गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स के बिना गाजर के हलवे की रेसिपी अधूरी होती है, ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में आपको ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. 

गाजर ऐसे भी कई गुणों और पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन हलवा भी कम फायदेमंद नहीं. आइये जानते हैं गाजर के हलवे के कई अनजाने फायदों के बारे में.

Report this wiki page